Science & Facts

ट्रेन के पीछे बने इस बड़े X का मतलब ?

आपने कभी ना कभी ट्रेन का सफर तो किया ही होगा। अगर हाँ तो आपने स्टेंशन पर ट्रेन का इंतजार भी किया होगा। क्योंकि ये इंडिया है यहाँ की ट्रेन कभी टाइम पर नहीं आती है। इसी दौरान अलग अलग रूट की ट्रेन भी देखने को मिलती है।
आज हम आपको बताएंगे ट्रेन के पीछे X लिखने का मकसद क्या होता है? इसके बारे में बहुत से लोगों को नहीं पता होगा कि आखिर ट्रेन के पीछे X लिखने का मकसद क्या होता है? ट्रेन के पीछे X क्यों लिखा जाता है?

ट्रेन के पीछे X का मतलब

ट्रेन के पीछे X का मतलब होता है ट्रेन का आखिरी डिब्बा। क्योंकि कई बार ट्रेन की कई डिब्बे पटरी से उतर जाते हैं और ट्रेन से अलग हो जाते हैं। वहीं कई बार डिब्बों की बीच में लगा हुक टूट जाता है। जिसकी वजह से ट्रेन के वो डिब्बे रास्ते में ही रुक जाते हैं। ऐसा होने पर कई लोगों को चोट आ जाती हैं या कई घायल हो जाते हैं। यहां तक कि कई लोगों की मौत भी हो जाती है।

 

जो ट्रेन एक स्टेशन से निकलती है तो स्टेशन का मास्टर ट्रेन को आखिर तक देखता है। अगर ट्रेन के पीछे X का निशान उसे गायब मिलता है तो वह तुरंत रेलवे डिपार्टमेंट को चेतावनी दे देता है। जिसके बाद इमरजेंसी की घोषणा कर दी जाती है। उसके बाद पटरी पर आने वाली सभी ट्रेन को रोक दिया जाता है।

दिन में X साफ दिखाई देता है पर रात के समय में X को देख पाना बेहद मुश्किल हो जाता है। इसलिए रात को ट्रेन का आखिरी डिब्बा देखने के लिए X के नीचे एक लाल रंग की लाइट लगाई जाती है। जो चमकती रहती है और जिस से पता चलता है कि ट्रेन पूरी है और बीच में से टूटी नहीं है।

कैसी लगी ये जानकारी हमें कमेंट करके बताएं !

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.