Mobiles

रेडमी नोट 5 प्रो और आसुस ज़ेनफोन 5 की तुलना

Story Highlights

  • नोट 5 प्रो में है बड़ी बैटरी
  • ज़ेनफोन 5 में है AI चार्जिंग
  • नोट 5 प्रो में है 20 मेगापिक्सेल सेल्फी
  • ज़ेनफोन 5 में है बढ़िया डिज़ाइन

स्मार्टफोन की रेस में हर कंपनी एक दूसरे से कंपीट करने के लिए कुछ न कुछ नया लॉन्च करती रहती हैं। Xiaomi ने 14 फरवरी को अपने 2 स्मार्टफोन लॉन्च किए थे रेडमी नोट 5 और नोट 5 प्रो। वहीं आसुस ने MWC 2018 में ज़ेनफोन 5 सीरीज के कई मॉडल्स लॉन्च किए। आज हम रेडमी नोट 5 प्रो और आसुस ज़ेनफोन 5 (ZE620KL) की तुलना करेंगे और बताएंगे कि क्या ये रेडमी नोट 5 प्रो को टक्कर दे पाएगा ?

दोनो ही फ़ोन्स काफी कमाल के हैं, चाहें बात प्रोसेसर की हो या कैमरे की। दोनों ही फ़ोन्स में एक दूसरे की तुलना में कुछ कमियां भी हैं। उन सबको आज हम आपको बताने वाले हैं।

रेडमी नोट 5 प्रो और आसुस ज़ेनफोन 5 (ZE620KL) डिस्प्ले & डिज़ाइन

सबसे पहले डिस्प्ले की ही बात कर लेते है क्योंकि सबसे बड़ा डिफरेंट रेडमी नोट 5 प्रो और आसुस ज़ेनफोन 5 में डिस्प्ले का ही है। रेडमी नोट 5 प्रो में आपको 15.2cm (5.99) इंच का डिस्प्ले मिलता है जो कि 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ आता है।

जबकि आसुस ज़ेनफोन 5 में आपको 6.2 इंच का डिस्प्ले मिलता है जो कि 19.9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ आता है। इस फ़ोन का डिस्प्ले रेडमी नोट 5 प्रो से बहुत ज्यादा बेहतर दिखता है। Iphone X की तरह इसमे आपको ऊपर की तरफ एक नौच मिल जाती है जो कि आईफोन 10 से कम है।

रेडमी नोट 5 प्रो और आसुस ज़ेनफोन 5 का रेसोल्यूशन फुल एचडी प्लस है। रेडमी नोट 5 प्रो का रेसोल्यूशन (2160×1080) और आसुस ज़ेनफोन 5 का रेसोल्यूशन (2260×1080) है। ज़ेनफोन 5 में 90% स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो मिलता है, जबकि नोट 5 प्रो में 77.43% स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो मिलता है।

रेडमी नोट 5 प्रो और आसुस ज़ेनफोन 5 में कोर्निंग गोरिल्ला गिलास का प्रोटेक्शन मिलता है। दोनों ही 2.5D Curved गिलास के साथ आते हैं। रेडमी नोट 5 प्रो एक मेटल फिनिश के साथ आता है जबकि ज़ेनफोन 5 के बैक पैनल में आपको ग्लास देखने को मिलता है। एक बात याद रखें अगर आपके हाथ से ज़ेनफोन 5 गिरता है तो दोनों ही तरफ से चांस बराबर हैं डैमेज होने के।

डिस्प्ले और डिज़ाइन के मामले में आसुस ज़ेनफोन 5 ने यहां बाजी मार ली है। नोट 5 प्रो के मुकाबले ज़ेनफोन 5 की डिस्प्ले और डिज़ाइन का जबाब नही है।

प्रोसेसर & मेमोरी

रेडमी नोट 5 प्रो और आसुस ज़ेनफोन 5 (ZE620KL) इन दोनों ही स्मार्टफोन्स में आपको स्नैपड्रैगन 636 का चिपसेट मिलता है। जो कि एक ऑक्टा कोर प्रोसेसर है और 14 नैनोमीटर की टेक्निक से लैस है। दोनो फ़ोन्स ही में आपको 64 जीबी का स्टोरेज मिलता है और रैम के दो अलग अलग वैरिएंट्स मिलते हैं 4 जीबी रैम और 6 जीबी रैम।

मेमोरी कार्ड लगा के आप दोनों ही फ़ोन्स की मेमोरी को बढ़ा सकते हैं। लेकिन याद रहे दोनो फ़ोन्स में आपको हाइब्रिड सिम स्लॉट ही मिलेगा। नोट 5 प्रो को आप 128 जीबी तक मेमोरी कार्ड डाल के बढ़ा सकते हैं और ज़ेनफोन 5 को 2 टीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

कैमरे रेडमी नोट 5 प्रो और आसुस ज़ेनफोन 5

रियर कैमेरे

सबसे पहले रेडमी नोट 5 प्रो और आसुस ज़ेनफोन 5  के पीछे के कैमरे की बात करते हैं। पीछे की तरफ दोनो ही फ़ोन्स में ड्यूल कैमरा सेटअप मिलता है। ज़ेनफोन 5 में आपको 12 मेगापिक्सेल और 8 मेगापिक्सेल का कैमरा मिलता है। पहले 12 मेगापिक्सेल कैमरे का अपर्चर f/1.8 है और दूसरे 8 मेगापिक्सेल वाले कैमरे का अपर्चर f/2.0 है।

वहीं रेडमी नोट 5 प्रो में आपको पीछे की तरफ पहला कैमरा 12 मेगापिक्सेल का मिलता है जिसका अपर्चर f/2.2 है और दूसरा कैमरा 5 मेगापिक्सेल का मिलता है जिसका अपर्चर f/2.2 है। दोनो ही के कैमरों की अलग अलग खासियत हैं, रेडमी नोट 5 प्रो में आपको पोर्ट्रेट मोड मिल जाता है वहीं ज़ेनफोन 5 में आपको वाइड एंगल लेंस मिल जाता है।

रेडमी नोट 5 प्रो की पूरी जानकारी

सेल्फ़ी कैमरा

सेल्फी के लिए आपको रेडमी नोट 5 प्रो बाजी मारता हुआ नजर आ रहा है। नोट 5 प्रो में आपको 20 मेगापिक्सेल का कैमरा मिलता है जिसका अपर्चर f/2.2 है। सामने की तरफ एक Led फ़्लैश भी दी गयी है। साथ ही Bokeh मॉड भी दिया गया है। वहीं आपको आसुस ज़ेनफोन 5 में 8 मेगापिक्सेल का कैमरा मिलता है।

बैटरी

बैटरी कैपेसिटी में शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो किंग है, इसमे 4000 एमएएच की बैटरी दी गयी है। जो कि बहुत अच्छा बैटरी बैकअप देती है। ये फ़ोन फ़ास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है। वहीं दूसरी तरफ आसुस ज़ेनफोन 5 में आपको 3300 एमएएच की बैटरी मिलती है, लेकिन इसके डिस्प्ले साइज के हिसाब से आप अंदाजा लगा सकते हो कि इसका बैकअप कितना कम हो सकता है। इसमे आपको A.I. बेस्ड फ़ास्ट चार्जिंग मिलती है।

वजन और डायमेंशन

आसुस ज़ेनफोन 5

  • लंबाई 153mm (6.02 इंच)
  • चौड़ाई 75.65mm (2.98 इंच)
  • मोटाई 7.7mm (0.30 इंच)
  • वजन 155 ग्राम

रेडमी नोट 5 प्रो

  • लंबाई 158.6mm (6.24 इंच)
  • चौड़ाई 75.4mm (2.96 इंच)
  • मोटाई 8.05mm (0.31 इंच)
  • वजन 181 ग्राम

आप देख सकते हैं कि आसुस ज़ेनफोन 5 का वजन रेडमी नोट 5 प्रो से काफी कम है जो कि काफी प्रीमियम फील कराता है।

ओपरेटिंग सिस्टम

इसमे ज़ेनफोन 5 ने बाजी मार ली है, इसमे आपको एंड्राइड ओरियो मिलता है, जो कि ज़ेनयूआई 5.0 के साथ आता है। वहीं रेडमी नोट 5 प्रो में आपको एंड्राइड नॉगट मिलता है जो कि Miui 9 के साथ आता है। अपने अपने यूआई में दोनों ही फ़ोन्स काफी कमाल के हैं।

सेंसर

अगर सेंसर की बात करें तो रेडमी नोट 5 प्रो और आसुस ज़ेनफोन 5 दोनों ही फ़ोन्स में आपको सभी काम के सेंसर मिल जाते हैं, चाहें वो फिंगरप्रिंट सेंसर हो या Gyroscope सेंसर। दोनो में फेस अनलॉक का फीचर मिलता है। लेकिन रेडमी नोट 5 प्रो में आपको इंफ्रारेड (IR ब्लास्टर) सेंसर मिलता है जो कि आपको ज़ेनफोन 5 में नही मिलता है।

ये कुछ डिफरेंस थे इन दोनों फ़ोन्स के बारे में जो हमने आपको बताए। जैसा कि आपको पता है जबसे रेडमी नोट 5 प्रो आया है वो अपने कीमत के हिसाब से किंग है। अभी तक हमे आसुस के इस फ़ोन की कीमत का पता नही चला है, लेकिन अगर आसुस इस स्मार्टफोन को 15 हज़ार के आसपास में लॉन्च करता है तो 100% रेडमी नोट 5 प्रो को मात दे देगा।

क्योंकि दोस्तों प्रॉसेसर से लेकर कैमरे तक और डिज़ाइन से लेकर ओपरेटिंग सिस्टम तक ज़ेनफोन 5 में सब कमाल का है। हालांकि रेडमी नोट 5 प्रो में भी कई ऐसे फ़ीचर्स हैं जो ज़ेनफोन 5 में नही हैं जैसे कि एक बड़ी बैटरी और एक अच्छा सेल्फी कैमरा।

आप हमें कमेंट में बताएं आपके सामने सेम कीमत में अगर ये दो ऑप्शन हों तो आप कौनसा फोन लेंगे।

अगर आप चाहते हैं सबसे पहले अपडेट पाना आसुस ज़ेनफोन 5 की कीमत की औऱ भारत मे लॉन्च की तो हमारी इस वेबसाइट को घंटी पर टैप करके सब्सक्राइब कीजिये!

आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.