Mobiles

रेडमी नोट 5 प्रो लेने से पहले जान लो ये 9 कमियां

हर फ़ोन में आपको सब कुछ नही मिल सकता ये तो आप जानते ही हैं। कुछ न कुछ कमियां सभी मे देखने को मिल जाती हैं। कहीं प्रोसेसर में कमी होती है तो कहीं कैमरे में, कहीं बैटरी कम होती है तो कहीं आपको कुछ और कमी मिल जाती है। आज हम रेडमी नोट 5 प्रो की कमियां बताएंगे।

हालांकि रेडमी नोट 5 प्रो एक Killer स्मार्टफोन है लेकिन कुछ कमियां तो इसमे भी हैं जिन्हें अगर इम्प्रूव कर दिया जाता तो शायद मज़ा ही आ जाता। हम इससे पहले रेडमी नोट 5 और रेडमी नोट 5 प्रो के बारे में पहले ही detail में बता चुके हैं। जिनको आप यहां देख सकते हैं।

आज हम आपको 9 रेडमी नोट 5 प्रो की कमियां बताएंगे जिनका आपको जानना बहुत जरूरी है। तो चलिए देख लेते हैं इस फ़ोन की कमियों को।

रेडमी नोट 5 प्रो की कमियां

1. हाइब्रिड सिम स्लॉट

इस बार भी रेडमी ने वही काम किया जो पहले किया था। इसमे भी आपको 2 सिम और एक मेमोरी कार्ड एक साथ लगाने का ऑप्शन नही मिलता है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं जबसे जिओ आया है 2 सिम को लगाना ही पड़ता है। ऐसे में अगर आप 64 जीबी से संतुष्ट नही है और स्टोरेज बढ़ाना चाहते हैं तो आपको एक सिम को निकालना पड़ेगा। अगर शाओमी इस चीज को फिक्स कर देता तो बहुत अच्छा होता।

2. एंड्राइड नॉगट

इसमें आपको एंड्राइड 7.1.2 मिलता है। जबकि अब एंड्रॉइड ओरियो का सपोर्ट मिड रेंज के कई फ़ोन्स में मिल जाता है। जैसे कि आप Infinix Hot S3 देख सकते है। इसमें एंड्राइड 8.0 ओरियो कब आएगा कुछ कहा नही जा सकता। अगर शाओमी इसमें एंड्राइड ओरियो देता तो बहुत अच्छी बात होती।

3. माइक्रो यूएसबी

आज के टाइम 2018 में भी वही पुराना माइक्रो यूएसबी पोर्ट दिया गया है जबकि अब यूएसबी टाइप सी पोर्ट का जमाना है। यहाँ ये भी बड़ी कमी मान लीजिए। शाओमी को अब Type C पोर्ट ही देना चाहिए था।

4. 4k वीडियो

इसमे दोनो तरफ के कैमरों में 4K वीडियो रिकॉर्डिंग का भी ऑप्शन नही मिलता है। हालांकि इसको बताया जा रहा है कुछ टाइम बाद अपडेट के जरिये फिक्स किया जा सकता है। लेकिन ये भी एक कमी है तो आपको बता दिया।

5. फ़ास्ट चार्जर

एप्पल की तरह शाओमी ने भी घटिया काम किया है कि फ़ास्ट चार्जिंग तो दे दिया लेकिन फ़ास्ट चार्जर नही दिया। यानी अगर आपको फ़ास्ट चार्जिंग चाहिए तो फ़ास्ट चार्जर अलग से खरीदना होगा। अगर फ़ास्ट चार्जर भी साथ मे मिल जाता तो मज़ा आ जाता। इसके लिए आप Qualcomm Quick Charger 2.0 खरीद सकते हैं। ये Quick Charge 2.0 को ही सपोर्ट करता है।

6. ड्यूल 4जी सपोर्ट नहीं

इसमें भी आपको एक साथ दोनो सिम में 4G और VoLTE का सपोर्ट नही मिलता। उम्मीद थी कि अब ऐसा नही होगा मगर ऐसा ही हुआ। ये एक बड़ी प्रॉब्लम साबित होगी जब सब कंपनी अपनी अपनी VoLTE सेवा लेके आ जायेंगी।

7. फेस अनलॉक

जैसा कि आपको पता है कि बताया गया था कि इसमे आपको फेस अनलॉक का फीचर देखने को मिलेगा। लेकिन फिलहाल ऐसा नही है। इसमे अभी ऐसा कोई भी फीचर देखने को मिलने वाला नही है। ये कब और कौनसी अपडेट में आएगा इस बारे में अभी कोई नही जानता। शाओमी ने कह तो दिया फेस अनलॉक के बारे में लेकिन अभी दिया नही है तो ये एक गलत बात है।

8. कैमरा

हालांकि कैमरों में पहले से काफी ज्यादा सुधार किये गए हैं। लेकिन अगर आप इसको शाओमी के ही Mi A1 से इसकी तुलना करेंगे तो आपको रेडमी नोट 5 प्रो का कैमरा इतना खास नही लगेगा। अगर आपको एक अच्छा कैमरा फ़ोन चाहिए तो Mi A1 ज्यादा बेहतर ऑप्शन है।

9. कीमत

हालाँकि रेडमी नोट 5 प्रो 14,000 में काफी कमाल की डील है। लेकिन 17,000 वाले कि कीमत को इतना क्यों बढ़ाया ये सोचने की बात है। क्योंकि 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वाला 14 हज़ार में और 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वाला 17 हज़ार में। कोई भला 2 जीबी रैम के लिए क्यों 3 हज़ार रुपये खर्च करेगा। या तो 64 जीबी की जगह 128 जीबी देते तो समझ आता है कि इसके प्राइस ठीक हैं। फिलहाल शाओमी ने इसके प्राइस इतने ज्यादा क्यों रखे समझ से बाहर है।

 

जैसा कि हमने पहले ही बताया कि हर फ़ोन में कुछ न कुछ कमियां तो होती ही हैं। चाहे वो कितना ही महंगा फ़ोन हो या सस्ता। हालांकि ये रेडमी नोट 5 प्रो की कमियां इतनी बड़ी भी नही हैं लेकिन कुछ लोगों के लिए इनमे से कुछ कमियां बड़ी भी हो सकती हैं। तो हमने सोचा कि ये बताना आप लोगों को जरूरी है।

अगर इन कमियों के बाद भी आपको ये फ़ोन लेना है तो बहुत अच्छी बात है क्योंकि इन कमियों के बाद भी इसकी कई बड़ी खासियत है जिससे ये फोन काफी अच्छी डील है।

अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट करें और फेसबुक पर इसे पढ़ रहे हैं तो लाइक भी करें।

आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.