Motivational

सफलता की सबसे बड़ी वजह Motivational Story

motivational story in hindi

motivational story in hindi + inspirational stories in hindi

अब तक जितने भी सफल लोग रहे हैं, बड़े से बड़े वैज्ञानिक, बड़े से बड़े कामयाब लोग, अगर उनमें से उनकी सफलता के कारण को एक लाइन में एक्सप्लेन करें तो वह क्या है? जिसके ना होने से इस दुनिया में एक भी खोज पॉसिबल नहीं होती, वो चीज नहीं होती तो आप के हाथ में फोन नहीं होता, वो चीज नही होती तो आपके पास अभी पास में जितनी भी चीजें दिख रही है, उनमें से एक भी चीज़ नहीं बनती।

जिस किसी ने भी इसको बनाया है, वह है जरूरत। आप में से कितने लोगों को ये प्रॉब्लम आती होगी जब हम कोई काम स्टार्ट करना चाहते हैं, कोई भी न्यू हैबिट ऐड करना चाहते हैं, जैसे सुबह जल्दी उठना, गुस्सा कम करना, पढ़ाई में मन लगाना, आलस कम करना, वगैरा।

मूड ख़राब से निकलने के 3 कामयाब तरीके

inspirational stories in hindi

कोई भी न्यू हैबिट ऐड करना चाहते हैं, वह नहीं होता या अगर कोई भी बिजनेस स्टार्टअप या कोई भी प्रोजेक्ट स्टार्ट करना चाहते हैं, पर वह शुरू हो नहीं पा रहा है या शुरू कर भी देते हैं तो उसका मोटिवेशन धीरे-धीरे खत्म हो जाता है। तो ऐसी क्या वजह है, हम इतने बड़े-बड़े सक्सेसफुल लोगों के बारे में पढ़ते हैं? कैसे वो अपने दिमाग को कंट्रोल कर रहे हैं? कैसे वो सुबह जल्दी उठ जाते हैं?

कैसे वह कम नींद ले कर भी एनर्जी से भरे होते हैं, उनका मन गलत आदतों में क्यों नहीं जाता? किसी नशे में क्यों नहीं फंसते? उनको आलस क्यों नहीं आता? जैसे अगर इसका एक उदाहरण दें तो आपको दशरथ मांझी के बारे में पता होगा, जिन्होंने पूरी पहाड़ अकेले छेनी और हथौड़ी के दम पर तोड़ी थी। उनका इतना मोटिवेशन कहां से आया? यानी पूरे 22 साल तक लगातार वह अपने मोटिवेशन को कंटिन्यू कैसे रख पाए? वह थके क्यों नहीं? रुके क्यों नहीं? उन्होंने एक दो साल में रुक कर अपने आप से यह क्यों नहीं कहा कि छोड़ो यार इसमें तो बहुत टाइम लग रहा है।

बल्कि ज्यादातर लोगों के साथ क्या होता है, एकदम से मोटिवेट हो गए, बड़े-बड़े एक्शन लेने चले गए, कुछ दिन में फिर से वही आ जाता है, इसकी सिर्फ एक वजह है, अगर इस वजह को ढंग से समझ गए तो मैं आप सभी से चैलेंज करता हूं, अगर वाकई में ठीक तरीके से आपने इस चीज को सीरियस तरीके से सोचा, मैं पुरे विश्वास के साथ कहता हूं, आप चाहते हो ये बनना आप बन जाओगे, आप चाहते हो मुझे इतना बड़ा आदमी बनना है, आप बन जाओगे।

Motivational Quotes Hindi जो आपकी जिंदगी बदल दें !

motivational story in hindi

हर चीज पॉसिबल है, लेकिन वजह भी बड़ी होनी चाहिए। आपके पास कोई वजह ही नहीं है कुछ बड़ा काम करने की तो दूसरों की नकल करके कब तक काम करोगे। आप ऊब जाओगे, थक जाओगे, बोर हो जाओगे, फिर कहोगे मोटिवेशन बस थोड़ी देर के लिए होता है। वह क्यों होता है उसकी वजह है, आपके पास कोई वजह ही नहीं है वह काम करने की जो आप करना चाहते हो। अभी मैं आप को बहुत बड़ा टास्क देने वाला हूँ।

अगर आप एक वेजीटेरियन है और मैं अभी आपको कह दूं किसी जानवर का शिकार करके उसको खाना है, पहली बात कि एक तो आप नॉनवेज बिल्कुल ले ही नहीं सकते और दूसरा किसी जानवर को अपने हाथों से मारना, इस उदाहरण से कोई भी नाराज़ मत होना, इससे बुरा मत मानना, आप सिर्फ मेरा मकसद समझने की कोशिश करना कि मैं समझाना क्या चाहता हूं।

motivational story in hindi

तो वह शख्स जो नॉनवेज खाना तो दूर हाथ तक नहीं लगा सकता, लेकिन वजह बड़ी हो, यानी कि मान लो वो शख्स जंगल में फंसा है या फिर बोट से जा रहा था और समुद्र में भटक गया, तो वह फिश या फिर किसी भी जानवर को खाएगा। वहां पर उसके दिमाग में सिर्फ एक बात चल रही होगी कि मुझे अपनी जान बचानी है। खाने की सबसे बड़ी वजह है जान जा रही है। तो यह सब करने की हिम्मत कहां से आई क्योंकि बात जान तक आ गई थी। इससे पहले कोई वजह थी ही नहीं करने की।

आप में से जिस किसी ने लाइफ ऑफ पाई मूवी देखी होगी, तो आपको पता होगा उसमे एक सख्श बोट से कहीं गुम हो जाता है समुंदर में। वह अपनी जान बचाने के लिए फिश खाता है। तो अब क्या बात निकल कर आ रही है, की अगर वजह कुछ करने की बड़ी हो तो आप उसके लिए कुछ भी करने के लिए तैयार हो, फिर आपके मुंह से बहाने नहीं आएंगे। आप उसे कर ही लोगे।

2018 का Best मोटिवेशन इमेजिनेशन

motivational story in hindi

अभी आपको मैं कह दूं सामने 5 लोग हैं एक दम स्ट्रांग और आपको उन से लड़ना है, आप क्या करोगे, नहीं लड़ोगे क्योंकि को वजह ही नहीं है लड़ने की, वहीं अगर आपकी फैमिली को यह पांच लोग मारने आए तो, आप लड़ना तो किया जान तक देने को तैयार हो जाओगे। तो जिस तरह से आप यहां जान दे सकते हो, तो इस जिंदगी में आपको इस दुनिया में, इस पूरी की पूरी दुनिया में एक बड़ा एग्जांपल बनने के लिए, अपनी पूरी जान क्यों नही लगा सकते।

ये जो लाइफ मिली है, वो मस्ती मस्ती में खत्म हो रही है। कोई प्रॉब्लम नहीं है, जब कोई अपनी भूख मिटाने के लिए यानी कि अगर नहीं खाएगा तो उसकी जान चली जाएगी, तो वो वेजिटेरियन होते हुए नॉन वेज खा सकता है। जब जरूरत बहुत बड़ी हो तो आप अपनी जिंदगी को वेस्ट न जाने देने के लिए, अपने आलस को, अपने घमंड को, अपनी बुरी आदतों को, अपनी प्रॉब्लम्स को क्यों नहीं खा सकते, यानी कि खत्म क्यों नही कर सकते हो।

inspirational stories in hindi

सब पॉसिबल है, Everything Is Possible लेकिन उसके लिए वजह होनी चाहिए।

आप किसी मोटिवेटर को स्टेज पर सुन रहे हो, I can Do It, I Can Do It और जोर जोर से चील्ला के घर आ गए और फिर से सब नॉर्मल। मैं यह कर सकता हूं तो ठीक है, आप कह रहे हो बार बार मैं ये कर सकता हूँ, मैं ये कर सकता हूँ, क्या आपके पास बड़ी वजह है उसको करने की?

सौ बार बोलने से क्या होगा, कुछ भी नहीं होगा, क्यों करना है वजह क्या है वो ढूंढो. इसीलिए मोटिवेशन ज्यादा देर तक नहीं रहता है. प्रॉब्लम यह है कि हम किसी बंदे को बोलते हुए सुनते हैं, तो उसे मोटिवेशन के लिए सुनते हैं, जो वो शख्स बोल रहा है उसमें जो एक अंडरस्टैंडिंग बढ़ रही है उसको ध्यान से नहीं सुनते, वो बंदा बोल रहा है उस बात को वह क्यों बोल रहा है उसके पीछे का इरादा क्या है और किस तरह से उसको अपनी ज़िंदगी में ला सकते हैं।

गम भगाओ दम लाओ जिंदगी में

वो नहीं देख कर के हम को मजा आता है कि जब कोई स्टेज पर चिल्ला कर बोलता है उससे मोटिवेशन मिलता है। इसीलिए कुछ दिन तक वो रहता है और फिर वापस ज़िंदगी पहले की तरह। एक स्टूडेंट है उससे पढ़ाई नहीं हो रही है, तो वह क्यों नहीं हो रही क्योंकि उस भाई या बहन जी को पता ही नहीं है कि मुझे पढ़ाई क्यों करनी है। एक साफ वजह ही नही है कि मुझे अगर यह डॉक्टर, इंजीनियर, लॉयर या कोई भी बनना है, तो वह मुझे इसलिए बनना है क्योंकि इस काम से मुझे प्यार है। यह मेरा पैशन है।

जब मैं इस बारे में कुछ भी सीखना चाहता हूँ, तो मुझे बहुत मजा आता है और मुझे यह बनने के लिए अपनी एजुकेशन को कंप्लीट करना जरूरी है। एजुकेशन की जरूरत है। वरना मैं वह नहीं कर सकता या मैं वह नहीं बन सकता जो मैं बनना चाहता हूं। अब पढ़ो ! आप देखो आपकी एनर्जी कहां से आती है।

अब आपकी आंखे जलेगी, लेकिन आप थकोगे नहीं, अब आपको नींद आएगी लेकिन आप फिर भी पढ़ोगे, क्योंकि आपको पता है मैं यह कर रहा हूं क्योंकि ना करूं तो मैं वह नहीं पा सकता जो मैं पाना चाहता हूं। आपकी बुद्धि में यह बात चली गई है कि यहां से काम करने में दर्द हो रहा है तो कोई बात नहीं, इस दर्द को आप खुशी-खुशी सह लोगे, क्योंकि बुद्धि को वजह पता है।

J.K. Rowling एक मोटिवेशन स्टोरी

inspirational stories in hindi

आलस क्यों आता है? आलस के आने की वजह है जब कोई रास्ता पता ही नहीं होता है, अंधेरे में तीर मारने में इतना कॉन्फिडेंस नहीं आता है, जितना तब आता है जब आपको पता है, कि आप इतनी मेहनत कर रहे हो उसका तीर यहां जा कर लगेगा।

जैसे कहीं आप इलाज कराने जाते हो, वहां आपको दर्द होता है बहुत फिर भी आप उसको सहते हो क्योंकि आपको पता है इस दर्द के बाद में कुछ अच्छा ही होने वाला है। तो जरूरत क्या है? जरूरत है कि आपको वह चीज ठीक करनी है आपकी बॉडी में, तो उसके लिए आप दर्द को भी सह रहे हो, आपको बुरा नहीं लग रहा है, वो सह रहे हो क्यों? क्योंकि आपको वजह पता है कि इसके बाद में आप का इलाज होगा। आपको वजह पता है।

तो ये इतना जो कुछ भी कहा उसको कुछ शब्दों में एक्सप्लेन करो तो वह क्या है? “आप नहीं कर सकते कुछ भी जब तक आपके पास बड़ी वजह ना हो” आपने तय किया मुझे यह करना है, भले कुछ भी हो जाए, लेकिन आपके पास वजह नहीं है, आप शुरू करोगे फिर 10-15 दिन में बंद कर दोगे, लेकिन वजह बहुत बड़ी हो तो आप कर लोगे।

आज से समय की कद्र करने लगोगे

inspirational stories in hindi

हमें गुस्सा आता है वो क्यों आता है? क्योंकि गुस्सा ना करने की कोई वजह ही नहीं है। अब इसको ध्यान से सुनना ये इंटरेस्टिंग है। गुस्सा ना करने की जब तक आपके पास कोई वजह नहीं है आप गुस्सा कंट्रोल नहीं कर सकते। जैसे मान लो आप किसी ऐसे इन्सान के सामने खड़े हो जिससे आप बहुत डरते हो, आपका बॉस, आपके पापा-मम्मी, हसबैंड-वाइफ, आपका कोई बड़ा भाई-बहन कोई भी हो सकता है, तो आप उनके सामने इतना गुस्सा नहीं करोगे क्योंकि तब गुस्सा ना करने की वजह है कि अगर बॉस के सामने गुस्सा किया तो खेल खत्म, कोई जॉब नहीं है फिर।

आखिरी लाइन की हमारा दिमाग बड़ा ही चालाक है, जब तक बड़ी वजह नही होती है, तब तक बड़े बड़े एक्शन नही लेता, लेकिन अगर वजह बड़ी होती है, तो इतने बड़े बड़े एक्शन लेने को मजबूर कर देता है हमारा दिमाग कि कोई जब उसके बारे में पढ़ता है, तो रौंगटे खड़े हो जाते हैं।

Source
CoolMitra

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.