Motivational

जे. के. रोलिंग हैरी पॉटर Real Life Inspirational Story

real life inspirational stories in hindi & motivational story in hindi

real life inspirational stories in hindi & motivational story in hindi सोचिए कि एक लड़की वो अपनी टीनेज लाइफ में कदम रखती है। इतने में उसकी मां बीमारी की वजह से मर जाती है। उसके पिता दूसरी शादी कर लेते हैं। जिसके बाद पिता के साथ बातचीत बंद होनी शुरू हो जाती है। ऐसे तनाव माहौल में किसी तरीके से वह लड़की जैसे-तैसे अपनी पढ़ाई पूरी करती है। फिर एक लड़के से शादी करती है। लेकिन यहां भी उसकी खुशियां ज्यादा दिन नहीं चलती।

पहले Miscarriage (गर्भपात) हो जाता है। उसके बाद एक बेटी होती है लेकिन मैरिड लाइफ अच्छी नहीं चल रही होती। पति से प्यार नहीं मिल रहा होता। बात-बात पर उसका पति उसको मारता रहता। आखिर वह तंग आकर अपने पति का घर छोड़कर अपनी तीन चार महीने की बेटी को लेकर अपनी बहन के घर रहने लगती है। फिर वो स्कूल में पढ़ाने लगती है ताकि वो अपनी बेटी की परवरिश कर सके।

इस सब के साथ साथ वो एक बुक लिखती हैं जिसको कोई पब्लिशर्स छापने में Interested नहीं होता। लेकिन वो लगी रहती है और जैसे तैसे एक पब्लिशर्स उसकी बुक को पब्लिश कर देता है। फिर वह अमीर बन जाती है सारी तकलीफ खत्म हो जाती है। खूब सारी प्रॉब्लम उस के बाद हैप्पी एंडिंग।

आंखों में मंज़िल थी, गिरे और गिर कर संभलते रहे, हवाओं ने भी बहुत कोशिश की मगर चिराग आंधियों में जलते रहे।

जे. के. रोलिंग की असल जिंदगी

real life inspirational stories in hindi & motivational story in hindi

पूरी फिल्मी कहानी लग रही थी ना। लेकिन दोस्तों यह कोई फिल्मी कहानी नहीं है। यह है जे. के. रोलिंग की असल जिंदगी। 1965 में इंग्लैंड में पैदा हुई जे. के. रोलिंग UK की बेस्ट सेलिंग लिविंग ऑथर है और वर्ल्ड की इकलौती ऐसी इंसान है जो कि सिर्फ अपनी बुक्स के दम पर अरबपति बन चुकी है। यह ऑथर है हैरी पॉटर सीरीज की जिसके बारे में आपने सुना ही होगा।

उनकी पहली स्क्रिप्ट हैरी पॉटर एंड द फिलॉस्फर स्टोन को 12 पब्लिशर्स ने रिजेक्ट कर दिया था। इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी वह पब्लिशर्स से मिलती रही और फाइनली ब्लूम्सबरी पब्लिशर्स ने इनकी बुक पब्लिश कर दी और वो बुक इतनी हिट हुई कि उसके बाद जे. के. रोलिंग ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

हैरी पॉटर सीरीज की 7 बुक्स निकल चुकी है और 1-1 बुक बेस्ट सेलिंग रही है। खुद सोच कर देखो कि एक लड़की जिसने जिंदगी में इतना कुछ सहा हो जिसको जिंदगी ने बार-बार तूफान में फसाया हो लेकिन वह तूफान से बाहर निकलकर सूरज की तरह चमक सकती है। जिस लड़की को अपने परिवार का प्यार ना मिला जिसकी वह हकदार थी। वह दुनिया भर की चहेती बन सकती है तो हर कोई अपनी मुश्किलों से अपनी मुसीबतों से लड़कर बाहर निकल सकता है।

ये भी पढ़ें > आज से समय की कद्र करने लगोगे

जे. के. रोलिंग ने डिप्रेशन का भी सही यूज़ किया

real life inspirational stories in hindi & motivational story in hindi

जे. के. रोलिंग की खासियत थी कि उन्हें जब अपनी मैरिज टूटने के बाद डिप्रेशन हुआ तो उन्होंने उस डिप्रेशन का भी सही यूज़ किया। अपने डिप्रेशन को उन्होंने रचनात्मक काम में लगा दिया और अपनी बुक कंप्लीट की और उनकी जिंदगी के सारे हादसे उनकी बुक करैक्टर की कहानी बन गई। इतनी रियलिस्टिक स्टोरी बनी कि उस कहानी से सब ने रिलेट किया और हैरी पॉटर सीरीज दुनिया में छा गयी और उनकी बुक से मूवीस बनी।

दोस्तों लाइफ में बुरा वक़्त आता है और चला जाता है लेकिन जब बुरा वक़्त आता है कई बार हम अपने आपको इतना Negative (नकारात्मक) कर लेते हैं, अपने माइंड में इतनी नेगेटिविटी भर लेते हैं कि हार मान लेते हैं और थक के बैठ जाते हैं। फिर किसी चीज को करने का मन ही नहीं करता। किसी चीज में मन ही नहीं लगता, वो वक़्त तो निकल जाता है लेकिन हमारी कैपेबिलिटी, हमारी कुछ करने की शक्ति, हमारी विल पावर को साथ में ले जाता है।

जे. के. रोलिंग भी रो सकती थी, उदास होकर बैठ सकती थी, अपने डिप्रेशन की वजह से डर डर के रह सकती थी, सहमी सहमी रह सकती थी पर उन्होंने ऐसा नहीं होने दिया और उसी का रिजल्ट है के आज नॉवल की दुनिया में उन्होंने अपनी एक अच्छी Position बनाई है। इतना बड़ा मुकाम हासिल किया है।

यह कह कर बैठ जाना कि मेरा टाइम खराब चल रहा है, मेरी किस्मत खराब चल रही है, मेरे साथ कुछ अच्छा नहीं हो सकता, मेरे साथ कुछ सही नहीं हो सकता, यह सबसे बड़ी बेवकूफी है। लेकिन जब प्रॉब्लम आए, चैलेंज आए, मुसीबतें आए, तो देखो की जिंदगी क्या सीखा रही है और आप इससे क्या सीख रहे हो और फिर जे. के. रोलिंग की तरह हैरी पॉटर न सही लेकिन अपने सक्सेस के कुछ पन्ने तो जरूर लिख सकते हो।

तकदीर तेरी भी बदलेगी, कामयाबी तेरे भी कदम चूमेगी, बस अपनी कोशिशों में लगे रहना फिर जिंदगी तेरे इशारो पे झूमेगी।

लाइक और शेयर जरूर करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Close