Mobiles

रेडमी नोट 5 बनाम रेडमी नोट 5 प्रो

शाओमी ने 14 फरवरी को इंडिया में 2 फ़ोन लॉन्च किए जिनका नाम Redmi Note 5 और रेडमी नोट 5 प्रो है। अगर आप कंफ्यूज हैं कि इनमें से कौनसा फ़ोन लेना ठीक है या आप सोच रहे हैं कि रेडमी नोट 4 से नोट 5 या नोट 5 प्रो में अपग्रेड करना ठीक रहेगा या नही, तो ये पोस्ट आपके ही लिए है। उम्मीद है इसे पढ़ने के बाद आपकी सारी कंफ्यूज़न दूर हो जाएंगी। सबसे पहले दोनों फ़ोन्स के कुछ स्पेसिफिकेशन पर नज़र डाल लेते हैं।

Redmi Note 5 स्पेसिफिकेशन

Redmi Note 5 में आपको 5.99 इंच का फुल एचडी प्लस रेसोल्यूशन वाला डिस्प्ले मिलता है जो कि 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ आता है। इसका डिस्प्ले 2.5D Curved Glass के साथ आता है और इसमें गोरिल्ला ग्लास की प्रोटेक्शन भी मिल जाती है।

पीछे की तरफ आपको इसमे एक 12 मेगापिक्सेल का कैमरा मिल जाता है जिसका पिक्सेल साइज 1.25 माइक्रोन का है। इसका अपर्चर f/2.2 का है। सामने 5 मेगापिक्सेल का कैमरा है जो Led फ़्लैश के साथ आता है। इसका अपर्चर f/2.0 है। इसका पिक्सेल साइज 1.12 माइक्रोन का है।

रेडमी नोट 5 में आपको स्नैपड्रैगन 625 मिलता है, जो कि एक Octa Core प्रोसेसर है। फ़ोन में 4000 एमएएच की बैटरी मिलती है। Android 7.1.2 मिलता है जो कि Miui 9.2 पर चलता है।

 

रेडमी नोट 5 दो अलग अलग वैरिएंट्स में आता है जिसमें एक 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज है जिसकी कीमत ₹9,999 है। दूसरा 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आता है जिसकी कीमत ₹11,999 है। ये तो थे रेडमी नोट 5 के कुछ क्विक स्पेसिफिकेशन। अब थोड़ी बात नोट 5 प्रो की

यहाँ जाने > रेडमी नोट 5 की पूरी जानकारी

Redmi Note 5 प्रो स्पेसिफिकेशन

इसमे भी आपको एक 5.99 इंच का फुल एचडी प्लस रेसोल्यूशन (2160×1080) वाला डिस्प्ले मिलता है। जो कि एक 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाला डिस्प्ले है। डिस्प्ले 2.5D Curved है। इसमे भी गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन आपको मिल जाता है।

फ़ोन में पीछे की तरफ दो कैमरे हैं। एक 12 मेगापिक्सेल का है और दूसरा 5 मेगापिक्सेल का। इसका भी अपर्चर f/2.2 है। और पिक्सेल साइज 1.25 माइक्रोन का है। सामने सेल्फी के लिए इसमें 20 मेगापिक्सेल का कैमरा मिलता है जो Led फ़्लैश के साथ आता है। इसका अपर्चर भी f/2.2 है इसका पिक्सेल साइज 1.0 माइक्रोन का है।

रेडमी नोट 5 प्रो में आपको स्नैपड्रैगन 636 का लेटेस्ट प्रोसेसर मिलता है, जो कि इस फ़ोन के अलावा अभी तक किसी मे नही आया। ये एक Octa Core प्रोसेसर है। ये भी एंड्राइड 7.1.2 पर चलता है।

रेडमी नोट 5 प्रो भी आपको 2 अलग अलग वैरिएंट्स में मिलता है। एक है 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वाला जिसकी कीमत ₹13,999 है। दूसरा है 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वाला जिसकी कीमत ₹16,999 है।

यहाँ जाने > रेडमी नोट 5 प्रो की पूरी जानकारी

दोनों में से कौनसा खरीदें

इन दोनों फ़ोन्स के आपने स्पेसिफिकेशन भी देख लिए अब सबाल ये है कि कौनसा फ़ोन खरीदा जाए। दोनों ही फ़ोन में कुछ अंतर है जैसे दोनों फ़ोन्स का डिज़ाइन अलग है, कैमरा अलग है और प्रोसेसर अलग है। बाकी तो चीजें तकरीबन सेम ही हैं।

अगर आप रेडमी नोट 4 से अपग्रेड करना चाह रहे हैं तो आप रेडमी नोट 5 से न करें बल्कि आपको सबसे अच्छा रहेगा कि आप रेडमी नोट 5 प्रो की तरफ ही जाएं। लेकिन अगर आप सोच रहे थे रेडमी का कोई फ़ोन लेना तो आप रेडमी नोट 5 भी खरीद सकते हैं अगर आपका बजट 10 हज़ार से ज्यादा का नही है।

 

आपके लिए 3 जीबी और 32 जीबी वाला रेडमी नोट 5 अच्छा रहेगा। अगर आपका बजट इससे ज्यादा है तो आप रेडमी नोट 5 प्रो की तरफ जा सकते हैं लेकिन आप 6जीबी वाला न खरीदें तो ज्यादा बेहतर है क्योंकि वो अपनी कीमत के हिसाब से बिल्कुल ठीक नही है।

आप सभी के लिए मेरी एक राय है कि आप रेडमी नोट 5 प्रो अगर खरीद लेंगे 4 जीबी और 64 जीबी वाला तो सबसे ठीक रहेगा क्योंकि 14 हज़ार में इससे अच्छी डील और कोई नही है मार्केट में। जहां आपको एक नया चिपसेट मिल रहा है जो और कोई नही दे रहा इस कीमत में।

उम्मीद है मेरे द्वारा दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट होंगे।

अगर कोई भी सबाल और कंफ्यूज़न है आपके मन मे तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। या हमें Mail कर सकते हैं [email protected] पर।

आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.