Tech News

बिटकॉइन में इन्वेस्ट करना कैसा है?

इसमें हम जानेंगे

  • बिटकॉइन में इन्वेस्ट Risky
  • RBI ने चेतावनी दी है बिटकॉइन Risky है।
  • जापान में बिटकॉइन वैध

बिटकॉइन में इन्वेस्ट

Bitcoin एक क्रिप्टो करेंसी है। जिसका किसी भी देश पर कोई नियंत्रण नहीं है। बिटकॉइन में इन्वेस्ट करना बहुत Risky होता है। अब सवाल ये उठता है कि क्या इन्वेस्टमेंट करना है या नहीं?
बिटकॉइन एक मौका है या धोखा है, साफ साफ शब्दों में कह देते हैं कि हां मान लिया बिटकॉइन को 2010 में कोई नहीं पूछ रहा था, लेकिन अक्टूबर 2017 से इसकी कीमत बहुत ज्यादा तेजी से बढ़ी हैं। October 2017 में इसकी कीमत 5000 डॉलर थी और इसकी कीमत बढ़कर 19000 डॉलर के आसपास तक पहुंच गई थी। इस समय (21 Jan 2018) बिटकॉइन की प्राइस 12117.81 US Dollar है। इन सबके बावजूद भी यह Risky (जोखिम भरा) है। इसमें investment करना Risky हो सकता है।

बिटकॉइन में निवेश आर्थिक स्तिथि पर डिपेंड

Bitcoin में निवेश करना आप की आर्थिक स्थिति पर डिपेंड करता है। आपको लगता है बैंक में पैसा भरा पड़ा है ऐसी स्थिति पैसा डूब भी गया तो आप को कोई फ़र्क नहीं पड़ेगा।
ऐसी स्थिति में बिटकॉइन में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए बढ़िया रहेगा। लेकिन यदि आप की कमाई खून पसीने की है और आपने पैसे कमाने के लिए दुनिया देखी है अगर वो कमाई डूब गई तो आपकी हो जाएगी ऐसी की तैसी।

हर देश में Bitcoin को लेकर विचार विमर्श की स्थिति चल रही है। जापान ही एक ऐसा देश है जहां बिटकॉइन को वैध घोषित किया है और वियतनाम में तो इसे अवैध घोषित कर दिया गया है। RBI ने चेतावनी दी है बिटकॉइन Risky है।
Bitcoin में इन्वेस्टमेंट करने के बाद अगर आपके पैसे डूब जाते हैं किसी भी कारण से चाहें पैसे लेन देन या कैसे भी तो कोई सुनने वाला नहीं है।

 

उम्मीद है अब आप समझ गए होंगे कि बिटकॉइन में Invest करना कैसा है।

इसको उन सब लोगों को शेयर करें जो बिटकॉइन में इन्वेस्ट करना चाह रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close