Tech News

2018 में टेक की दुनिया

इसमें हम जानेंगे

  • वायरलेस चार्जिंग
  • 5G इंटरनेट
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट (AI)
  • Augmented reality (AR)
  • सेल्फ ड्राइविंग कार
  • साइबर सिक्योरिटी
  • सोशल पॉलिटिक्स

2018 में टेक की दुनिया में होने वाले हैं ये कमाल

दोस्तों 2018 की शुरूआत हम कर चुके हैं और हम हर साल की तरह इस बार भी टेक्नोलॉजी की दुनिया में देखने वाले हैं बहुत सारे कमाल के बदलाव। यहां पर बहुत सारी बातें तो हमारे लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होंगी। कुछ को देखकर डर लगता है। आज हम बात करने वाले हैं 2018 के कुछ Tech Prediction (भविष्य) के बारे में।

वायरलेस चार्जिंग

यहां पर सबसे पहले बात करते हैं वायरलेस चार्जिंग की। वायरलेस चार्जिंग को लेकर अब यहां पर जो कॉन्सेप्ट है वह इस बार शायद हम और बेहतर तरीके से काम में ले पाएंगे। अब आपको शायद ये नहीं करना होगा जैसे पहले आपको फोन को रखना होता था किसी चार्जिंग पैड पर उसके बाद फोन चार्ज होता था। हम यहां पर पूरी तरह वायरलेस तरीके से अपने डिवाइसेस को चार्ज कर पाएंगे। उम्मीद है कि 2018 के बीच या फिर अंत तक कुछ ऐसे ही डिवाइसेस आपको देखने को मिल जाएं।

5G इंटरनेट

5G INTERNET

यहां पर अगला कॉन्सेप्ट निकल के आता है 5G इंटरनेट का। मोबाइल में इंटरनेट तो हमने बहुत यूज़ किया है 2017 में।
2018 में 5G शुरु होने वाला है दुनिया में कुछ कुछ जगहों पर। उम्मीद है आपको इस साल के अंत तक 5G देखने को मिल जाएगा।
5G में मोबाइल डाटा कि स्पीड बहुत ज्यादा होंगी और इसी 5G तकनीक की मदद से हम बहुत सारी जगहों पर काम में लेंगे मोबाइल डाटा को, जहां पर आज तक हम काम में नहीं ले पाते थे। चाहे दोस्तों वो रिमोट सर्जरी हो, या हो स्मार्ट कार्ड वगैरह हम 5G की वजह से और ज्यादा Grow करने वाले हैं। इसकी शुरूआत भी हम 2018 में होते हुए देख सकते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट (AI)

इसके अलावा जो अगला कॉन्सेप्ट निकलकर आता है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI का। आपने 2017 में देखा था की जो AI है कैसे बहुत बड़ी चीज बनती जा रही है। यहां पर हम देखेंगे AI से लैस बहुत सारी तरह तरह की ऐप्स, तरह तरह की डिवाइसेस और तरह तरह की सर्विसिस । जहां पर जो पीछे की ताकत होगी वह होगी AI सिस्टम की। जो हमारे लिए तरह तरह के काम करेगी स्मार्टली और इफैक्टीवली। चाहें वो फोन के बेसिक ऐप्स हो या घर में रखा हुआ कोई डिवाइस यहां पर जो AI है सभी को अपनी पूरी ताकत देने वाली है।

 Augmented reality (AR)

Augmented reality (AR)
यहां पर अगला कांसेप्ट Augmented reality (AR) का है। चाहें वो गूगल का AR Core हो या Apple का AR किट या कोई और स्मार्ट डिवाइसेस माइक्रोसॉफ्ट होलो लेंस जैसे। हम यहां AR की फील्ड में काम करने वाले हैं बहुत ही कमाल तरीके से। हम AR को काम मे लेंगे कई जगह चाहें वो पढ़ाई हो या हो इंटरटेनमेंट की बातें। 2018 में आपको कुछ बजट डिवाइस भी AR की फील्ड में देखने को मिल सकते हैं।

सेल्फ ड्राइविंग कार

self driving car

अब हम बात करते हैं सेल्फ ड्राइविंग कार की वह भी हमें बहुत तेजी से प्रोग्रेस होती हुई दिखाई देंगी इस साल 2018 में। जहां पर बहुत सारे तरह तरह के ब्रांड होंगे जो लाएंगे अपनी अपनी सेल्फ टेक्नोलॉजी को लेकर मार्केट में। इसके अलावा यहां पर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स भी हैं स्मार्ट व्हीकल्स भी हैं, स्मार्ट कार्स भी हैं जो होंगी आपस में एक दूसरे से कनेक्टेड। चलेंगी बिजली से या चलेंगी शायद अपने आप।  इनकी शुरुआत हो चुकी है काफी पहले लेकिन इस बार हम देखेंगे 2018 में की बहुत सारे ब्रांड्स लेकर आएंगे अपनी-अपनी गाड़ियां इस टेक्नोलॉजी में बेस्ड मार्केट में।

यहां पर अच्छी बातें तो बहुत सारी हो गई है लेकिन कुछ यहां पर खतरे भी हैं जिनका हमको शायद सामना करना पड़ सकता है 2018 में।

साइबर सिक्योरिटी

साइबर सिक्योरिटी

सबसे बड़ा खतरा है साइबर सिक्योरिटी का। आपने 2017 में देखा कि किस तरह से Ransomeware पूरी दुनिया में फैल रहा है जो डाटा है वह लीक हो रहे हैं तो इस साल भी सोच कर डर लगता है कि कहीं फिर से हम इसके शिकार न हो जाएं। ऐसी बहुत सारी खतरे वाली चीजें निकल के आ सकती हैं साइबर सिक्योरिटी के मामले में जो शायद झेलनी पड़ सकती हैं 2018 में।

सोशल पॉलिटिक्स

सोशल पॉलिटिक्स

यहां पर जो पॉलिटिक्स है वह बहुत ज्यादा घुसने वाली है टेक्नोलॉजी की दुनिया के जरिये। आपके जितने भी सोशल मीडिया अकाउंट हैं तो वहां पर आप देखते हैं कि कैसे पॉलिटिकल पार्टी के पॉलिटिकल लीडर उनका फायदा उठाते हैं अपने फायदे के लिए। तो ये सोच कर भी डर लगता है कि ऐसे में कहीं मैनीपुलेशन ना कर दें क्यूंकि ये बहुत बड़े स्केल पर होता है पूरी दुनिया में अलग अलग तरीके से।
2018 में कहीं हम दोबारा से फ़ेस ना करें वह भी एक डर वाली बात है कि सोशल नेटवर्क पोलिटिकल पार्टीज अपने फायदे के लिए इस्तेमाल में ना लें।

उम्मीद है आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया होगा।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
%d bloggers like this: