Tech News

2018 में ये 5000 sites होंगे बंद ?

फेसबुक पर लाइक और कमेंट कराना होगा बंद

आज हम बात करने वाले हैं सोशल मीडिया वेबसाइट Facebook के बारे में, क्योंकि Facebook के जरिए लोग अब अपना बिजनेस करने लगे हैं।
ऐसे में Facebook पर ऐसी कई सारी पोस्ट हैं, जिसमें आपसे कहा जाता है कि लाइक करें, कमेन्ट करें और शेयर करें, और फिर जादू देखें। कभी ना कभी आपने इस तरह की पोस्ट देखी होगी। और इसी तरह की हजारों पोस्ट रोज फेसबुक पर अपलोड की जाती है।

Facebook
मगर अब Facebook ने इस तरह की पोस्ट को रोकने की तैयारी कर ली है। Facebook ने इस बात का खुलासा एक ब्लॉक पोस्ट में किया था। जिसमें उन्होंने कहा था कि लाइक कमेंट या शेयर मांगने वाली पोस्ट बहुत ही ज्यादा आती हैं। जो हमारी एल्गोरिदम का फायदा उठाकर न्यूज़ फीड में सबसे ऊपर जाती है। और इस तरह आर्टिफिशियल तरीके से एंगेजमेंट बैटिंग से वो Reach बढ़ा कर आगे निकलती है।
Facebook
मगर बहुत ही जल्द Facebook डिमोशन को लागू करने के लिए लर्निंग मॉडल का इस्तेमाल करेगा इस मॉडल के इस्तेमाल से न्यूज़ फीड में दिखने वाले इस तरह की पोस्ट अपने आप ही Demote हो जाएंगे। Facebook इस तरह से अपने प्लेटफार्म पर आने वाले Spam कंटेंट को रोक पायेगा।

बंद होंगी पोर्न वेबसाइट

2018
जनवरी 2018 में बंद हो जाएंगी 5000 से ज्यादा पोर्न वेबसाइट। यह फैसला लिया है हमारी सरकार ने, बच्चों में बढ़ते क्राइम को ध्यान में रखते हुए। केंद्र सरकार ने नए साल में ही बहुत ही बड़ा कदम उठाने की तैयारी कर ली है। इसके तहत चाइल्ड पोर्न से जुड़ी 5000 से ज्यादा वेबसाइट को नए साल की शुरुआत में ही पूरी तरीके से ब्लॉक कर दिया जाएगा। सरकार इसके लिए स्पेशल प्लान बना रही है, जिसके तहत इस तरह के कंटेंट बनाने वालों को और शेयर करने वालों को कड़ी से कड़ी सजा दी जा सके।
2018
पोर्न से जुड़े कंटेंट और अफवाह से जुड़े कंटेंट को ट्रैक करने के लिए 100 से अधिक कैच वर्ड बनाए गए हैं। जिसकी मदद से वेबसाइट, YouTube, फेसबुक और ट्विटर पर ऐसे कंटेंट को हमेशा के लिए ब्लॉक किया जा सके। और आने वाले दिनों में अगर इस तरह के कंटेंट सामने आते हैं, तो उस URL को हमेशा के लिए ब्लॉक कर दिया जाएगा। इस टीम में साइबर एक्सपर्ट को भी रखा गया है। और यह इस बात पर नजर रखेगा कि इस तरह के कंटेंट कौन बना रहा है। और इसे शेयर करने में कौन इसकी मदद कर रहा है।
Social
और यहां पर सबसे ज्यादा प्रॉब्लम आ रही है WhatsApp से, क्योंकि WhatsApp पर इस तरह के कंटेंट को ब्लॉक करने में बहुत ही ज्यादा मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है।
तो आपका इसके बारे में क्या कहना है, क्या आप Facebook पर कभी इस तरह की पोस्ट करते हैं?  हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताईयेगा।

ऐसे ही दिलचस्प खबरों के लिए आप हमारी bestnow.in को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं फ्री में।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
%d bloggers like this: