Best Power Bank In India

⚡ Best Power Bank In India ⚡

दोस्तों ये तो हम सभी जानते हैं की आज के समय में हमारे लिए स्मार्ट फोन कितना ज़रूरी है इसके बिना तो आज कल किसी का काम ही नही चलता है।

अगर आप ट्रेवलिंग ज्यादा करते हैं, या आप काफी समय तक बाहर रहते हैं तो सबसे बड़ी दिक्कत तब आती है जब आपके मोबाइल की बैट्री डाउन होने लगती है, अब हर जगह मोबाइल चार्ज करने की सुविधा उपलब्ध तो नही होती, तो इसलिये आज हम आपकी इस परेशानी का हल लेकर आएं है।

जी हां दोस्तों आज हम आपको Power Bank के बारे में बताने बाले है, दोस्तों नाम सुन कर ही आपको अंदाज़ा हो गया होगा की ये क्या काम करेगा, हो सकता है आप में से कुछ लोग इसके बारे में ठीक से ना जानते हो तो आज हम आपको बताएंगे की Power Bank आखिर है क्या?

दोस्तों Power Bank एक ऐसा डिवाइस है जिसे आपको अपने साथ बाहर ले जाने से पहले चार्ज करना पड़ता है आप इस डिवाइस से तीन से चार बार अपने मोबाइल को चार्ज कर सकते है और साथ ही इसे कैरी करना भी बहुत इज़ी होता है।

दोस्तों तो अब आप अच्छी तरह से समझ ही गये होंगे की असल में Power Bank क्या है, लेकिन दोस्तों किसी भी Power Bank को लेने से पहले आपको उसकी गाइड लाइन्स ज़रूर पता होनी चाहिये की आपको एक अच्छा सा Power Bank लेने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिये।

दोस्तों आजकल मार्किट में काफी सारे सस्ते सस्ते भी Power Bank मिल जाते है लेकिन क्या उन पर विश्वास करना ठीक है अगर आप एक गलत Power Bank ले लेते हैं तो हो सकता है ये आपके मोबाइल की बैट्री को खराब कर दे और फिर आपको एक और नई मुसीबत मोल लेनी पड़े।

इसलिये आज हम आपको बताएंगे की एक अच्छा Power बैंक लेने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिये और कुछ ऐसे अच्छे Power Bank के बारे में भी बताएंगे जो आपके मोबाइल की बैट्री के लिए बेस्ट रहेंगे।

💨 Best Power Bank In India 💨

1. Capacity –

दोस्तों सबसे पहले हम आपको बता दे की एक Power Bank खरीदते समय Power Bank की आपको कैपेसिटी को ध्यान में रखना है ये आपको 1,500 से लेकर 20,000, 30,000 तक की कैपेसिटी में मिल जाती हैं।

इनको आप अपने मोबाइल के mAH के हिसाब से ले सकते है जैसे अगर आपके मोबाइल की बैट्री 2500 mAH है तो आपको 10000 mAH का Power Bank लेना है।

लेकिन आपको यहाँ एक बात का और ध्यान रखना है की अगर आपके मोबाइल की बैट्री 2500 mAH है तो इसका मतलब ये बिलकुल भी नही की ये आपकी बैट्री को 4 बार चार्ज करेगा, दोस्तों अब आप सोचेंगे की Power Bank जब 10000 mAH है तो ऐसा क्यों होता है,

ऐसा इसलिये होता है की जब ये मोबाइल को चार्ज करता है या जब Power Bank आपके मोबाइल में अपनी एनर्जी ट्रांसफर करता है तब दोनों के कंबर्जन में कुछ लॉसिस होते है, दोस्तों नॉर्मली आपको Power Bank की Efficiency जो होती है वो 75% से 90% तक मिलती ये डिपेंड करता है की अपने किस ब्रांड का Power Bank लिया है।

हर कंपनी के पॉवर बैंक की ऐफियनसी अलग अलग मिल जाती है कुल मिला कर आपको बता दे की आपको 10000mAH में 10000mAH की ऐफियनसी नही मिलती है तो आपको इस बात का खास ध्यान रखना है।

और साथ ही आपको अगर एक सही पॉवर बैंक की परफॉर्मन्स को जज करना है तो अगर आप अपने मोबाइल को एक से दो बार चार्ज करते हैं तो आपको कुछ भी पता नही चल पायेगा, लेकिन इसको आपको 5 से 6 बार यूज़ करना होगा क्योंकि Power Bank जो होते हैं वो 4 से 8 चार्ज के बाद ही सही पर्फोमन्स देते है यानि अपने Maximum Output तक पहुँच पाते हैं इसलिये आपको Power Bank को इतना तो यूज़ करना पड़ेगा।

✔ Best Power Bank In India ✔

2. Pass Through Charging –

आपको बता दे ये फ़ीचर सभी कंपनी के Power Bank में नही होता है ये कुछ ही पॉवर बैंक में होता है लेकिन ये है बड़े काम का फीचर।

क्योंकि दोस्तों जब आप एक नया पॉवर बैंक लेते हैं तो आपको पॉवर एडेप्टर साथ में नही मिलता है केबल यूएसबी केबिल मिलती है।

हम सभी के पास एक ही एडेप्टर होता है जो आपके फोन में होता है, तो आप इस फ़ीचर से क्या कर सकते है उस ऐडप्टर से अपने पॉवर बैंक को कनैक्ट कर दी जिए और फिर उसी समय उस पावर बैंक से अपने मोबाइल को कनैक्ट कर दीजिये

और अगर आप रात में सुविच ऑन करके सो जाते हैं तो ये सबसे पहले आपके मोबाइल को चार्ज करेगा और फिर आपके पॉवर बैंक को चार्ज कर देता है उससे आपको दोनों ही डिवाइस आपको चार्ज मिल जाते है तो दोस्तों ये बहुत ही काम का फ़ीचर है तो आप इस फ़ीचर को भी ध्यान में रखते हुए Power Bank खरीदें।

3. Protection –

आपको अपने Power Bank के Protection का भी काफी ध्यान रखना है क्योंकि आप बहुत ही हाई कैपेसिटी बैट्री अपने साथ में रख रहे हैं चाहे वो आप अपने पॉकेट में या किसी बैग में कैरी कर रहे हैं।

तो आपको इसके Protection का भी खास ध्यान रखना है।

दोस्तों जितनी भी बड़ी-बड़ी कंपनी हैं Power Bank को बनाने बाली जैसे Samsung, Sony, Xiaomi Etc. ये कॉप्मनिया Protection के लिये Power Bank के साथ चार तरह की प्रोटेक्शन देती हैं –

ओवर चार्जिंग, ओवर वोल्टेज, शॉर्क सर्केट की और एक्सेसिव टेम्प्रेचर।

अगर आपके Power Bank के साथ ये Protection है तो आप Power Bank को सेफली कहीँ भी कैरी कर सकते है।

इससे न आपके मोबाईल की बैट्री का कोई नुकसान होगा और ना ही आपके Power Bank का तो इन बातों का आपको पॉवर बैंक खरीदते समय ध्यान रखना है।

⚡ Best Power Bank In India ⚡

4. Output Ports –

दोस्तों अलग अलग Power Bank में आपको अलग अलग तरह के Output मिल जाते है किसी में आपको 1 Output मिलता है किसी में 2 और किसी में आपको 4 Output तक मिल जाते हैं।

वो आप अपनी ज़रूरत की हिसाब से आप ले सकते हैं जैसे आपको अपने दोस्त का भी फोन लगाना है तो आप एक से ज्यादा Output वाला तक ले सकते हैं, दोस्तों आपको पावर बैंक में Power ज़्यादा वाला देखना है और साथ ही इसमें आपको Ports को देखना है की आपकी ज़रूरत के हिसाब से है या नही।

दोस्तों किसी किसी पावर बैंक में अगर आपको दो Output मिलते हैं तो हो सकता है की एक उसमे कम Power का हो दूसरा ज्यादा पावर का या दोनों ही ज्यादा Power के हो सकते हैं।

5. Quick Charging –

दोस्तों आपको यहाँ ध्यान रखना हैं की आपका Power Bank में Quick चार्जिंग का ऑप्शन है की नही।

ऐसे भी पॉवर बैंक आते हैं जिनमे ये फ़ीचर भी होता और अगर आपके मोबाइल में भी Quick चार्ज़िंग का फ़ीचर है तो बहुत ही जल्दी अपने मोबाइल को पॉवर बैंक से कनेक्ट करके बैट्री को फुल कर सकते हैं।

6. Utility –

दोस्तों कई Power Bank में इंविल्ट टोर्च लाइट का सिस्टम भी मिलता है, ये फ़ीचर आपके काम आ सकता है, और बहुत से पावर बैंक में इंविल्ट टोर्च के साथ आपको ब्लूटूथ स्पीकर FM आदि का सिस्टम भी मिल जाता है।

दोस्तों अगर आप इंटरेस्टेड हैं इन फ़ीचर में तो आप ये सब फ़ीचर भी अपने पावर बैंक ले सकते हैं।

Best Power Bank In India

महत्वपूर्ण बातें –

सबसे इम्पोर्टेन्ट बात आपको हम Recommend करते हैं की आप कभी लोकल मार्केट से Power बैंक न खरीदें वो आपकी मोबाइल की बैटरी को खराब भी कर सकते हैं।

आपको लोकल मार्केट में भले ही 5,000mAH, 3,0000mAH बताया गया हो लेकिन उनकी कोई गारंटी नही होती है वो बिलकुल फेक हो सकती हैं।

ये आप हमेशा किसी ट्रस्टेड बेबसाइट से ले सकते हैं लेकिन यहाँ पर भी आपको ध्यान रखना की बहुत सी ऐसी फेक बेबसाइट भी होती हैं जो दिखाती कुछ हैं और देती कुछ हैं तो आपको क्या करना है आपको रेटिंग और रिव्यूज देख कर ही कोई भी Power Bank लेना है।

दोस्तों अब हम आपको बताएंगे की आपको कौन कौन ब्रांड के पॉवर बैंक ले सकते हैं –


💦 Best Power Bank In India 💦

1. Mi 20000mAH Li-Polymer Power Bank 2i (Sandstone Black) with 18W Fast Charging

दोस्तों सबसे पहले हम आपको बता दे ये जो Power Bank है वो Made In India है, और इस पॉवर बैंक की Pass Through Stringent Quality इंडिया में ही टेस्ट और चेक हुई है।

आपको इस पॉवर बैंक की 6 महीने की वारंटी भी मिल जाती है और साथ ही ये पॉवर बैंक आपको मोबाइल, टेबलेट और लेपटॉप को भी चार्ज कर सकता है।

दोस्तों आपको इस Power Bank में High-density Advanced 20000mah Li-polymer Batteries मिल जाती है, जो अलग अलग तरह के मोबाइल जैसे Redmi K20 – 3 Times, Iphone 8 – 7.2 Times और Redmi Note 7 Pro – 3 Times तक चार्ज कर सकती है।

आपको इस Power Bank में 18w Fast Charging मिलती है, और ये पॉवर बैंक 5v/2a, 9v/ 2a और 12v/1.5a Charging Outputs को सपोर्ट करता है और साथ ही आपके डिवाइस को बहुत ही जल्दी चार्ज कर देता है।

अगर इस Power Bank के मटेरियल के क़्वालिटी की बात करें तो ये Pc + Abs Material का बना है और साथ ही इसके टच करने में काफी कम्फ़र्टेबल फीलिंग देता है, और ये पावर बैंक New Sandstone Finish इसमें Add किया गया है और ये काफी Classic और Stylish Look देता है।

दोस्तों ये Power Bank बहुत ही Intelligently Power Output Adjusts हो जाता है और जब हम अपने Device को इस Power Bank से Connected कर देते हैं तो 18w Deliver Fast और Efficient Charging ये हमे देता है।

आपको इस Power बैंक में 9 Layers Advanced Level Protection मिल जाता है, जैसे – Short-circuit, Over-current, Over-voltage, Over-charge और Discharge, इसके आलावा भी आपको कई और Protection भी मिल जाते हैं।

दोस्तों अब बात आती है इसको कैरी करने की तो दोस्तों इस Power Bank का थोड़ा सा वजन ज्यादा होता है और थोड़ा बड़ा भी है ये तो आप इसे इज़्ली अपने पॉकेट में तो कैरी नही कर सकते।

ये आपके बैग में ही कैरी हो सकता है, और बाकी आपके लिये ये पॉवर बैंक बेस्ट चॉइस हो सकती है, इस Power बैंक के सभी फ़ीचर आपके काम आ सकते हैं।

Check Price On Amazon

Check Price On Flipkart


✔ Best Power Bank In India ✔

2. Samsung EB-P1100BSNGIN 10000mAH Lithium Ion Power Bank (Silver)

दोस्तों इस Power बैंक की बैट्री की कैपेसिटी की बात करें तो वो आपको 10000 mAH मिलती है, और इस Power बैंक की बॉडी Metallic मटेरियल का बना है, और ये आपको सिल्वर कॉलर में Sleek बॉडी के साथ मिलता है,दोस्तों आप इसे बहुत ही आसानी से अपनी पॉकेट में कैरी कर सकते हैं।

इस Powre Bank के Multiple Charging Port की बात करें तो इसमें आपको दो Usb Ports मिलते है, और ये Smartphones और Tablets के Usb 3.0 Ports तक Support करते हैं और बहुत तेज़ी से आपके डिवाइस को चार्ज करते हैं।

दोस्तों और साथ ही आपको इस Power Bank की एक साल की वारंटी भी मिल जाती है, दोस्तों अगर आप एक ऐसा Power Bank चाहते है जो आपके पॉकेट में आसानी से कैरी हो जाए तो ये Power Bank आपके लिए बेस्ट रहेगा।

Check Price On Amazon

Check Price On Flipkart


3. Mi 10000mAH Li-Polymer Power Bank 2i (Red) with 18W Fast Charging

आपको इस पॉवर बैंक में High-density Advanced 10000mah Li-polymer Battery मिल जाती है, जो आपकी चार्जिंग को Durable और Optimizes बनाती है।

दोस्तों इस Power Bank के मोबाइल चार्ज करने की बात की जाए की आपका कौनसा मोबाईल कितनी देर में चार्ज कर सकता है, तो ये पॉवर बैंक Redmi Go – 2 Times, Redmi K20 – 1.4 Times, Iphone 8 – 3.5 Times & Ipad Mini – 1 Time चार्ज कर सकता है।

ये पॉवर बैंक आपको 18w Fast Charging देता है, जो 5v/2a, 9v/ 2a And 12v/1.5a Charging Outputs को स्पोर्ट करता है, और ये आपके डिवाइस को बहुत जल्दी चार्ज करता है।

अगर इस पॉवर बैंक के बॉडी के टेक्सचर की बात करें तो ये Aluminium Alloy Cnc Edge Technology के साथ आपको बहुत ही बढ़िया फिनिश के साथ मिलता है, और ये पॉवर बैंक New 180° Degree Ergonomic Design Ensures और एक Secure Comfortable Hand-grip के साथ आपको मिलता है।

साथ ही आपको इस पॉवर बैंक में 9 Layers
Protection मिल जाते हैं, जैसे- Short-circuit, Over-current, Over-voltage, Over-charge & Discharge, और भी बहुत सारे आपको Protection मिल जाते हैं।

जिससे आपका पॉवर बैंक पूरी तरह से सेफ रहे सके।

दोस्तों आप इस पॉवर बैंक को बहुत ही आसानी से अपनी पॉकेट में और अपने बैग में कैरी कर सकते हैं, और साथ ही आपको इस पॉवर बैंक की 6 महीने की वारंटी भी मिल जाती है।

दोस्तों आपको बता दे की ये Power Bank पूरी तरह से Made In India है, और इस पॉवर बैंक की टैस्टिंग और चैकिंग इंडिया में ही हुई है।

Check Price On Amazon

Check Price On Flipkart


⚡ Best Power Bank In India ⚡

4. Lenovo 10400mah Lithium-ion Power Bank Pa10400 (White)

दोस्तों आपको इस पॉवर बैंक में 10400mah Lithium_ion Bettary मिल जाती है, जो आपके दो डिवाइस को एक साथ चार्ज कर सकता है।

दोस्तों आपको ये पॉवर बैंक Light Weight Design में मिल जाता है, और साथ ही इस पॉवर बैंक को कहीँ भी कैरी करना भी इज़ी है इसे आप अपने पॉकेट में भी कैरी कर सकते हैं।

दोस्तों आपको इस पॉवर बैंक में Dual Output Usb केबिल भी मिल जाती है और साथ सपको इस पॉवर बैंक की एक साल की गारंटी भी मिल जाती है।

दोस्तों आपको बता दे की ये पॉवर बैंक 2.1 Watts का है जो आपके दो डिवाइस को एक साथ चार्ज कर सकता है।

Check Price On Amazon

Check Price On Flipkart


5. Intex IT-PB11K 11000mAH Power Bank (White)

दोस्तों अगर इस Power Bank की बैटरी की कैपेसिटी की बात करें तो आपको 11000 Mah Li-ion Battery मिल जाती है।

आपको इस Power Bank में Usb 2.0 Ports का Charge Multiple Devices मिल जाता है, जो आपके Smartphone, Tablets जैसे डिवाइस को चार्ज करता है।

इस Power Bank में Output Power 5v 1a, 5v2a & 5v मिल जाती है और साथ ही आपको Led Indicator भी मिल जाता है।

दोस्तों ये जो Power बैंक है 26mm (Thickness) यानी मोटा है, और 280 Mgms (Weight) यानी इसका वजन है, और इसके साथ ही आपको इस पॉवर बैंक की एक साल की वारंटी भी मिल जाती है।

Check Price On Amazon

Check Price On Flipkart


Related Articles

Back to top button
Close