REPRODUCTION OF LICHENS

REPRODUCTION OF LICHENS

Lichens में Reproduction निम्न प्रकार से होता है –

1. Vegetative Reproduction :- यह Reproduction निम्न प्रकार से होता है।

a- By Fragmentation :- जब Lichen Thallus परिपक्व हो जाती है, तब उसकी मृत्यु हो जाती है तथा वह सड़ने गलने लगता है परंतु कभी कभी Thallus का कुछ हिस्सा स्वस्थ रह जाता है। अनुकूल परिस्थिति आने पर Germinate करके नया Thallus बनाता है। Ex- Cladonia spp.

b- By Soredia :- कुछ Lichen के Thallus की ऊपरी सतह पर छोटे, गोल और Bud Like उभार बनते है जिसे Soredia कहते हैं।
यह Soredia सुरमई, कत्थई और क्रीम कलर की होती है । यह संरचना हवा या बारिश के पानी के द्वारा बिखर जाती है और अनुकूल परिस्थिति आने पर Germinate करके नया Thallus बनाती हैं। Ex- Phycia spp., Parmelia spp.

c- By Isidia:- कुछ Lichen के Thallus की पार्श्व सतह पर कोरल Like उभार बनती है इसे Isidia कहते हैं ।
यह Isidia हवा और बारिश के पानी द्वारा बिखर जाती है और अनुकूल परिस्थिति आने पर Germinate करके नया Thallus बनाती है। Ex- Parmelia spp.

2- Sexual Reproduction :- Ascolichen का Fungal Part Ascomycetes के Member होते हैं। यह sexual Reproduction के फलस्वरूप Apothecia या Parathecia बनाते हैं यह कप के समान संरचना होती है। Apothecium की दीवार Lichen के समान होती है । Apothecia की Fertile Layer से Paraphysis एंड ASCI बनते है। प्रत्येक Ascus में 8 Ascospore बनते है यही Sexual Reproduction में कार्य करते है।

REPRODUCTION OF LICHENS

मादा जनन संरचना Ascogonium कहलाता है। यह Algae की सतह से बनते हैं। प्रत्येक Ascogonium का ऊपरी सिरा सीधा होता है जिसे Trichogyne कहते हैं। इसका निचला हिस्सा Multicellular होता है इसे Oogonium कहते है । Oogonium का केंद्रीय भाग Egg होता है।

REPRODUCTION OF LICHENS

नर जनन संरचना Spermogonium कहलाता है। यह Spermogonium Flask Shaped Thallus में धंसी हुई रहती है। Spermogonium की Fertile Layer से Nonmotile Spermatia बनते हैं यही नर युग्मक होते है।
Fertilaization के फलस्वरूप Spermatia Trichogyne के समीप आते हैं जिससे Trichogyne की भित्ती गल जाती है इससे होता हुआ Spermatia Egg तक पहुंच जाता है जिससे Fertilization पूरा हो जाता है।

REPRODUCTION OF LICHENS

Related Articles

Back to top button